पारंपरिक लोक संगीत

दोस्तों जब भी हमारे बच्चे स्कूल में स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस या फिर वार्षिक उत्सव आदि कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति देने की तैयारी करते है तब अक्सर उनके ​टीचर कहते है कि बेटा कुछ अलग करना, पैरेंटस भी चाहते है ​कुछ डिफरेंट फरफॉमेंस हो। ऐसे समय में कुछ दोस्त नेट पर सर्च करते और कुछ अलग तरह की वीडियों तलाशते है। मैं यह आपको बताना चाहूंगा छत्तीसगढ़ की कुछ बेहतरीन लोक गीत और संगीत के बारे में जिसे आप अपने बच्चों को दिखाकर कार्यक्रम तैयार करवा सकते है।



छत्तीसगढ़ी में वैसे तो वीडियों और आॅडियों की कई कैसेटस भी आपको आसानी से मिल जायेगी पर पारं​परिक चीज आपको देखने को नहीं मिलेगा। जो गांवों में होता वैसा आज तक कोई वीडियों और आॅडियों रिलीज ही नहीं हुआ है या यू कहे की जो ओरिजनल चीज है वो अब तक निकलकर नहीं आई हैं। दोस्तों पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हम आपके लिये अपने यूट्यूब चैनल पर पारंपरिक लोक संगीत को अपलोड कर आपके लिये ला रहे है। इसमें आप एकदम ओरिजनल चीज देखेंगे, उन्हीं कलाकारों द्वारा जो गांव में प्रस्तुति देते है। आप यदि इन ​वीडियों को देखेंगे तो खुद ही इस पांरपरिक और चैनल पर मौजूद अन्य वीडियों में फर्क समझ जायेंगे। हम अपने इस वीडियों में आपको बेहतरीन क्वालिटी और बेस्ट आॅडियों का दावा नहीं करते किन्तु आपको इतना विश्वास दिलाते है जो आप देख रहे है वो ही सौ प्रतिशत शुद्ध है या​नी सिर्फ और सिर्फ पारंपरिक लोक संगीत ही आप देख रहे है।
ददरिया, कर्मा, पंथी, राउत नाचा, गौर नृत्य, सरहुल नृत्य, सुवा गीत, भोजली गीत, जवांरा गीत, गउरा गउरी आदि पारंरिक कार्यक्रमों की तैयारी वीडियों देखकर कराई जा सकती है। यदि आप उन पारं​परिक कलाकारों के बीच जाकर सीखना चाहे तब तो और भी बढ़िया प्रस्तुति दी जा सकती है। बहरहाल हमारे इन वीडियों को देखते रहें साथ ही सबक्राइब करके कमेंट बाक्स पर फीडबेक भी दे, शुक्रिया।





































कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सारगर्भित प्रतिक्रिया देने के लिए आपको सादर धन्यवाद...

ब्लॉग में लिखे गये पोस्ट का आधार विश्वस्त सूत्रों, आधिकारिक सोशल मीडिया व संबंधित व्यक्तियों की सार्वजनिक जानकारियां हैं। ब्लॉगर ने इस बात की भी पूरी कोशिश की है कि किसी की निजी ​जीवन या ऐसे तथ्य जिससे व्यक्ति अथवा संस्था की निजता आहत न हो। यदि होता है तो बिना किसी शर्त के पोस्ट हटाने की जवाबदेही है।

यह ब्लॉग खोजें

फ़ॉलोअर