छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘गवन’ से सिनेमा में काजल सोनबेर की एंट्री


  • अभिनेत्री काजल सोनबेर का जर्नलिज्म एजूकेसन के बाद अब सिनेमा में कैरियर
  • मनमोहनी, सोन चिरइया, ए सजनी रे और बइगा जैसे वीडियो एलबम में काजल सोनबेर की धूम

सिनेमा। कोरोना अनलॉक के बाद छत्तीसगढ में रूके फिल्म तो पूरा हो ही रहा है साथ ही कई नया प्रोजेक्ट का शुभारंभ भी हुआ। हाल ही में बिलासपुर के युवा फिल्म मेकर्स विष्णु शर्मा के निर्देशन में ‘गवन’ का शूट शुरू हुआ। इस फिल्म में काजल सोनबेर पहली बार नायिका के रूप में लीड रोल में नजर आयेंगी। 


काजल सोनबेर नाम से कुछ दर्शक पूर्व परिचित भी होंगे जो लोग छत्तीसगढ़ी वीडियो एलबम के दिवाने हैं। जी हां काजल का अब तक कई वीडियो एलबम बतौर भाव कलाकार के रूप में वायरल हुआ है। जिसमें ए सजनी रे, आगे तीजा के तिहार, ए गड़ी रे, सिटी मॉल म दिवानी, गवई गांव के बईगा, रंग रंग के सवांगा तोर, मैं होगेंव दिवानी, मनमोहनी, गोरी रंग लगा ले, सोन चिरईया, तोर सुरता आदि को दर्शकों ने खूब प्यार दिया।


काजल सोनबेर ने जो सोशल मीडिया में जानकारी साझा की है उसके अनुसार वें कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पत्रकारिता के पढ़ाई है। उन्हे छत्तीसगढ़ की कला, साहित्य और संस्कृति में गहरी रूचि है। छत्तीसगढ़ की मातृभाषा छत्तीसगढ़ी से भी उनको अथाह प्रेम है। बस यही से शुरू होती है उनकी सिनेमा की दुनिया, पढ़ाई के दौरान की छोटी-छोटी प्रस्तु्तियां आज काजल सोनबेर को फिल्म अभिनेत्री के रूप में रूपहले पर्दे की मुहाने तक ले आई है।       


छत्तीसगढ़ी सिनेमा भले ही उद्योग के रूप पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाया है फिर भी अनेक कलाकारों को रोजी रोजगार दे रहा है। बहुत बड़े क्षेत्रफल में बसे छत्तीसगढ़ की अधिकांश आबादी गांव के बसी है जिनकी मातृभाषा छत्तीसगढ़ी है लेकिन जो लोग सिनेमा में थे वे गैर छत्तीसगढ़ी थे। इसी कारण सिनेमा में जो काम होता था आम छत्तीसगढि़या जनों की दिल की गहराई में नहीं उतर पाता था।  

किन्तु अब समय बदला है, सिनेमा की नई पीढ़ी का अब छत्तीसगढ़ी सिनेमा में आगाज ने न सिर्फ मनोरंजन के माध्यम को नया आयाम दिया बल्की छत्ती‍सगढ़ की पारंपरिक लोक कलाओं को विश्व पटल पर पहचान भी दिलाये हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से सिलेब्रिटी के तौर उभरें सितारों में अमलेश नागेश, काजल श्रीवास, हेमा शुक्ला, मेघा साहू, अर्शिका मानिकपुरी, अंजली शुक्ला आदि नाम यूट्यूब, फेसबूक और इंस्टाग्राम में चर्चित चेहरे है। 


राजधानी की प्रतिष्ठित साहू परिवार से ताल्लूख रखने वाली काजल सोनबेर इन दिनों अपनी फिल्म गवन की शूटिंग के लिये बिलासपुर में है। गवन के टीम में उनके साथ सहायक निर्देशिका अनुपमा मनहर के अलावा आकाश सोनी, कीर्तिप्रकाश जायसवाल, अनिता बरेठ, मोहन चौहान, पुष्पेंद्र सिंह, गायत्री निषाद, धर्मेंद्र चौबे, सलीम अंसारी व अजय पटेल भी हैं।  


फिल्म की कहानी को यदि नाम से अंदाजा लगाये तो 'गवन' छत्तीसगढ़ में विवाह के कुछ अंतराल के बाद कन्या की बिदाई को कहा जाता है। लोक में प्रचलित गवन की परंपरा कम उम्र में विवाह और परिपक्वता अर्थात सही उम्र होने के उपरांत वर पक्ष द्वारा वधु की विदाई करा लाने की रस्म है। बहरहाल ये तो केवल नाम की व्याख्या है, फिल्म गवन की असल स्टोरी क्या कहती है? यह तो पूरी फिल्म देखने के बाद ही जान पायेंगे। फिलहाल काजल सोनबेर को उनकी नई फिल्मी बतौर नायिका गवन की सफलता के लिए अग्रिम बधाई।


काजल सोनबेर का सोशल मीडिया अकाउंट लिंक-


काजल सोनबेर का चर्चित वीडियो एलबम-

ए सजनी रे, आगे तीजा के तिहार, ए गड़ी रे, सिटी मॉल म दिवानी, गवई गांव के बईगा, रंग रंग के सवांगा तोर, मैं होगेंव दिवानी, मनमोहनी, गोरी रंग लगा ले, सोन चिरईया, तोर सुरता आदि।

काजल सोनबेर बायोग्राफी 

  • पूरा नाम - काजल सोनबेर साहू
  • उपनाम- काजल सोनबेर 
  • शिक्षा- जर्नलिज्म 
  • निवास- रायपुर 
  • विधा- अभिनय, डांस
  • रंग- गोरा 
  • जन्मतिथि - 28 अगस्त

Kajal Sonber Image jpg





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सारगर्भित प्रतिक्रिया देने के लिए आपको सादर धन्यवाद...

ब्लॉग में लिखे गये पोस्ट का आधार विश्वस्त सूत्रों, आधिकारिक सोशल मीडिया व संबंधित व्यक्तियों की सार्वजनिक जानकारियां हैं। ब्लॉगर ने इस बात की भी पूरी कोशिश की है कि किसी की निजी ​जीवन या ऐसे तथ्य जिससे व्यक्ति अथवा संस्था की निजता आहत न हो। यदि होता है तो बिना किसी शर्त के पोस्ट हटाने की जवाबदेही है।

यह ब्लॉग खोजें

फ़ॉलोअर