English learning course in ABCDEFG

अंग्रेजी की वर्णमाला का अभ्यास पाठ्यक्रम भाग—1

गर्मी की छुट्टी में अक्सर बच्चे पढ़ाई से दूर भागते है और अपने मनपसंद चीजों की ओर अधिक मन लगाते है। ऐसे में अगर पढ़ाई को उनके मन माफिक बना दिया जाये तो बच्चे हंसते-खेलते पढ़ने लगते है। वर्तमान समय में बच्चे अपना ज्यादा समय मोबाइल पर व्यति​त कर रहे है, विडियों देखना, गेम खेलना, दोस्तो से बात करना। मोबाइल से खेलने वाले बच्चों में अब कम उम्र के, 3 से 12 वर्ष की तादात अधिक है। अक्सर पालक अपने बच्चों को मोबाइल से दूर करने की कोशिश में लगे रहते है किन्तु बच्चे मानते नहीं। ऐसे में उनके मोबाइल को ही उनका गुरू बना दियो जाय तो, जी हां हम मोबइल पर आसानी से आ जाने वाले छोटी-छोटी लर्निंग विडियों की बात कर रहे है। आप आसानी से उसे डाउनलोड करे और मोबाइल में सेब करके बच्चों को दिखाये। बड़े बच्चों को आप यूट्यूब का लिंक देखकर भी देखने दे सकते है।
इस विडियों को हम सिर्फ अभ्यास के लिये पोस्ट कर रहे है ताकि बच्चें देख कर उनका उच्चारण कर सके। आपको याद होग हम पहले इस विडियों से आपको अवगत करा चुके है जिसे वाइस सहित पोस्ट किया गया था। इसमे आवाज को म्यूट करने का एक कारण यह भी है कि बच्चे अक्षरों को देखकर जाने और खुद से अभ्यास को दोहराने की कोशिश करे। कुछ बच्चे तो खेल-खेल में भी विडियों को कर अपने साथियों को पढ़ते शिक्षकों का नकल करते है। आजकल के बच्चे बहुत ही होसियार है एक कदम आगे बड़ाने मात्र से दौड़ने की कोशिश करते है। हम भी चाहते है आपके बच्चें दौड़े, जिंदगी के दौड़ में बहुत आगे जाये। इ​सीलिए आसानी से सरल-सुलभ विडियों उपलब्ध कराते है। हमारे विडियों को देखकर अपना सुझाव जरूर देवे ताकि और बेहतर तरीके सेे शिक्षा पद्धति को बनाया जा सके।
---------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सारगर्भित प्रतिक्रिया देने के लिए आपको सादर धन्यवाद...

ब्लॉग में लिखे गये पोस्ट का आधार विश्वस्त सूत्रों, आधिकारिक सोशल मीडिया व संबंधित व्यक्तियों की सार्वजनिक जानकारियां हैं। ब्लॉगर ने इस बात की भी पूरी कोशिश की है कि किसी की निजी ​जीवन या ऐसे तथ्य जिससे व्यक्ति अथवा संस्था की निजता आहत न हो। यदि होता है तो बिना किसी शर्त के पोस्ट हटाने की जवाबदेही है।

यह ब्लॉग खोजें

फ़ॉलोअर